Til ke laddu: तिल के लड्डू बनाने की सबसे आसान विधि 2024

Til ke Laddu in 2024

Til ke laddu recipe: अब लड्डू किसको नहीं पसंद। जब सर्दियां आती हैं तो गुड़ भरभर कर आता है मार्किट में और गुड़ के साथ लड्डू बड़े बढ़िया बनते चलिए बनाते तिल के लड्डू ताकि आपकी सर्दियां आराम से कटे। स्नैकिंग भी करें आप मीठा भी हो जाएगा और चीनी से तो काफी जल्दी है लेकिन तिल का लड्डू जो बनाते हैं उसके लिए हमें तिल को पहले भूनना है। आप चाहें तो सफेद।

चाहें तो काला तिल दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों को मिक्स भी कर सकते हैं। अच्छा रंग भी आता है। एक अच्छा टेक्सचर भी आता है। अब जो तिल है उसकी जो भुनाई होती है। होता क्या है कि जब ये गरम होता है तो ये पॉप करना शुरू कर देता है। अगर ऐसा केस है, अब ढक्कन लगा सकते हैं थोड़ी देर के लिए लेकिन खुले बर्तन में आपको इसे भूनना है ताकि ईवनिंग रोस्ट हो। चेस्ट कीप स्ट्रिंग इट। अच्छे से भुन गए। इसे करेंगे बंद और इसे हम एक परात में बिछा लेंगे। पैन को करेंगे साफ। इसमें डालेंगे हम एक चम्मच घी होता है।

घी एक अच्छा स्वाद देता है और गुड़ को भी मेल्ट करने में आसानी होती है। इसको हल्की आंच पर ही हमें पिघलना है। अब ये देखिए इस केंद्रीय जाग आ गई है जिसे गुड स्टेज। इस पर हम चैक करेंगे कि यह सॉफ्टबॉल स्टेज पर आया है कि नहीं।

यह रहा एक बोल पानी। इसमें हम डालेंगे थोड़ा सा और अब इसे हम कलेक्ट करेंगे। इकट्ठा हो रहा है घुलने रा सॉफ्ट हो गए। बिल्कुल इस तरीके से मसल रहे लेकिन अभी भी थोड़ा चिपचिपा है तो ज़रा सा और इसे पकाएंगे। येस लिख रहे गुड कैसे एम्बर कलर का हो गए कांच की तरह हो रहा है लेकिन अभी भी सॉफ्ट है। गिराने पर कोई आवाज नहीं आ रही। इसलिए ये पूरा हार्ड नहीं हुआ। जैसे जैसे ठंडा होगा एक आवाज आनी शुरू होगी। लेकिन फिर भी यह सॉफ्ट है। विच मीन्स यह तैयार है।

अब इस गुड के अंदर हम डालेंगे तेल। गैस को करेंगे बंद और इसे क्विक ली हम मिला लेंगे। अच्छे से मिला लेंगे। युवा। उसे ब्रिलिएंट देख रहे हैं। किस तरीके से अच्छे से मिल गये फॉलो फिट। इसी दौरान अगर आप चाहें तो इसके अंदर इलायची का पाउडर भी डाल सकते हैं। इलायची का पाउडर गैस बंद करने के बाद अब हम इसे जरा सा ठंडा होने के लिए रख देंगे।

ध्यान रहे टोटली ठंडा नहीं करना है। इसको गर्मा गर्म में ही हमें रोल करना है। टोटल ठंडा कर देंगे ना। यह जम जाएगा। वहीं के नहीं। चलिए अब चलते हैं टिप्स एंड ट्रिक्स की तरफ जहां पर लडडू बनाते वक्त स्पेशली गुड के या तिल के लड्डू। किन बातों का हमें ध्यान रखना होता है उसके बारे में जानते हैं। जब भी गुड़ के साथ काम करते हैं वह भी वेरी कैज़ुअल। क्योंकि गुड को जब हम पिघलाते हैं उसका तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है। इसलिए हमेशा अपने सामने एक ठंडे पानी का बोल रखें कि अगर आपके हाथ पर छीटा पडता है।

आप ठंडे पानी में हाथ डाल सकते हैं। दूसरी बात, गुड को आप जितना ज्यादा पकाते रहेंगे, वह उतना ज्यादा कड़क होता रहेगा। बिल्कुल चीनी की तरह। जैसे कड़क आवाज आती है, बिल्कुल वैसा हो जाएगा। इसलिए सही तापमान कंट्रोल सेम टाइम सही मात्रा में उसको हमें पकाना है। सादा पका देंगे। दिक्कत है, कम पकाएंगे। दिक्कत है। इसलिए वह जो सिंपल सा वॉटर टेस्ट मैंने दिखाया था, वह जरूर करिए। जरा सा ठंडा हुआ लेकिन अभी भी काफी गरम है।

अब आपको दिखानी दिलेरी, दिलेरी कैसे आपको करना। गीला और छोटा सा पोर्शन इसका काटना और उसे हाथ पर रखना। याद रहे, यह अभी भी काफी गरम है। इसलिए इस तरीके से उंगलियों के बीच पानी का हाथ लगाकर आप इसे गोलाकार देंगे। यह देखिए तिल का लड्डू कैसे बन गए बढ़िया। अभी भी गरम है, इसलिए यह थोड़ा सा डल रहा है। जैसे ही से थोड़ी सी हवा लगेगी, एकदम क्रिस्प और कड़क हो जाएगा। हां, लेकिन खाने में सॉफ्ट रहेगा। सबसे बढ़िया हमारे तिल के लड्डू टैन। अपनी। तिल के लड्डू दान। तुम इतने घबराए हुए थे, समुद्री मुड़ गया था। अच्छा मिर्गी नहीं पता था। मैं तुम्हें देख घबराहट में उधर चला गया था।

 

Exit mobile version