kathal ki sabji recipe in hindi: घर पर ही बनाएं रेस्टोरेंट जैसी लज़ीज़ कटहल की ग्रेवी

kathal ki sabji recipe in hindi

kathal ki sabji recipe in hindi: अब अपने कटहल तो बहुत तरीके ही खाई होगी, लेकिन क्या होता है कि आप जब भी कटहल बनाते हो तो कटहल के अंदर तक फ्लेवर नहीं आ पाता तो एक बारी आप मेरे इस तरीके से बना कर देखो। उसके पूरे अंदर तक फ्लेवर आएगा और तो और कटहल बहुत सॉफ्ट बनेगी और ग्रेवी भी ऐसी बनेगी कि आप उसको याद रखोगे।

तो सबसे पहले काम जो आपने करना है वो ये है कि कुकर में अपने पानी डालना है और इस पानी को अपने फ्लेवर फूल बनाना है। वो कैसे सिर्फ नमक हल्दी आप डालना? साथ में अदरक डालना, फ्रेश कटी हुई और काली मिर्च आप चाहो तो इसमें हरी मिर्ची भी डाल सकते हो और बस इस फ्लेवर फूल वाले पानी में अपने डालनी है 78। इसको हाई फ्लेम पर बस एक सीधी आने तक पकाना है। एक सिटी बिल्कुल कही होगी जैसे ही प्रेशर कुकर पूरी तरीके से ठंडा हो जाए। ये देखो सर प्रेशर निकल चुका है। बस आप ढक्कन खोलने और कट है 62 70% तक आ चुकी है। पूरी नहीं पक्की है सिर्फ 60 * 70% बाकी है। हां, लेकिन इसके अंदर तक फ्लेवर चला गया है। पानी में बैल करने से नमक के साथ कटहल के अंदर तक फ्लेवर बहुत अच्छे से जाएगा। जिसकी वजह से वो ब्लाइंड बिल्कुल भी नहीं लगेगी।

आप ट्राई करके देखना और गलती से भी आप यह पानी फेंक मत देना। इस पानी से ही हम ग्रेवी भी बना लेंगे। अपनी कटहल की फर्स्ट लेवल फुल पानी है तो कटहल को मैंने अपनी छानी में डाल दिया है। पानी को बोल में निकाल दिया है। ग्रेवी की बात हम कर रहे थे तो ग्रेवी के लिए मैं यहां पर प्याज लिए हैं और प्याज को एकदम रफेली स्लाइस में कटा है। थोड़ा मोटा ही काटना साइंस करने की आपको वही जरूरत नहीं है। मेहनत थोड़ी करने आए हैं। हम यहां पर कटोरी बनाने के लिए मैंने तो सारा कूकर करेगा। हम तो सिर्फ हाथ में सामान दे देंगे। प्याज के अलावा मैं यहां पर हरी मिर्च ली है और हरी मिशन को आप एक से दो कट मार देना।

बस तीन चार हरी मिर्च ली है। थोड़ा स्पाइसी बनाना है। मैं साथ में मैं लिए धनिया की डेंटल 1 इंच तक अदरक है और सुबह लिया है और लहसुन इनको ऐसे ही डालेंगे। काटेंगे नहीं, मेहनत नहीं करेंगे। बिल्कुल भी दोस्तों! काटने की कोई जरूरत नहीं है। आप यहां पर टमाटर को भी एकदम रफेली चाप कर देना दो टमाटर कही होगी तो ग्रेवी में प्याज थोड़े ज्यादा है। खट्टापन थोड़ा काम है। ये मैंने कांबिनेशन बिठाया है। अब फटाफट से यहां पर कुकिंग की ओर चलते हैं। मैं यहां पर फिर से कोक कर लिया और कुकर को मैं यहां पर पहले हाई फ्लेम पर रखा है क्योंकि मैं यहां पर सरसों के तेल में बना रहा हूं। लगभग आधा कप सरसों का तेल लिया है। मैं और जब तक अच्छे से गम नहीं हो जाता, उसे धुआं नहीं निकलता। जब तक आप पकाना दुआ निकल जाए। फटाफट से गैस को बंद कर देना और इस गरम गरम तेल में ही आप यहां पर कटहल को ट्राई कर लेना।

अब बोलोगे भारत भाई पहले कटहल को बॉयल किया है। आप फ्री कर रहे हो, फ्री करने से क्या हो जाएगा। देखो दोस्तों फ्राई करने से ना इसका टेक्सचर बदल जाएगा। पहले हमने कटहल के अंदर तक फ्लेवर डाला और अब फ्री करने से इसकी जो टेक्सचर्स है, ना जो फाइबर्स होते हैं, कटहल के वो बहुत ही बढ़िया आ जाते हैं और एकदम सॉफ्ट नरामखोर बनेगी और उसका स्वाद भी बहुत बढ़िया आएगी। इसलिए फ्री करना बहुत जरूरी है। आप इसको मेरी तरह काम तेल में ही फ्री करना और कोशिश करना सरसों के तेल में करो। ताकि उसके अंदर तक फ्लेवर है। आपने अच्छे से भुनाना है। यह देखो तो जब तक कलर नहीं आ जाता तब तक आपने पकाना है। अभी कलर आना शुरू हो गया है ना एक साइड है। अभी थोड़ी देर और पाक आता हूं। और फिर अब धीरे-धीरे देखो। इससे काफी मॉइश्चर रिलीज हो चुका है और सच में इस कटहल का टेक्सचर जो है ना वो बहुत ही बढ़िया है और इस कलर भी बहुत बढ़िया है। आप इसको फटाफट से ट्रेन आउट करके निकलना। आप ये देखो कट टेक्सचर अब कैसा है जब बाद में इसको ग्रेवी के साथ थोड़ा पकाएंगे ना सारा पानी एब्सर्ब कर लेगा। उसे ग्रेवी का और अब ग्रेवी बनाते हैं।

अब मुझे पता है। आप ये सोच रहे हो कि भारत भाई ये ग्रेवी बनेगी। कैसे ना प्याज ढंग से काटना टमाटर काटे ना वरना हरी मिर्च ना लहसुन तो काटा ही नहीं तो ग्रेवी कैसे बनेगी तो चलो अब यही दिखाता हूं आपको? तो फटाफट से पहले अपने थोड़े खड़े मसाले डालने हैं और खड़े मसाले के सारे इंग्रेडिएंट्स मैं नीचे डिस्क्रिप्शन बार में लिख दिए हैं तो आप वहां से आराम से पढ़ सकते हो। खैर इसमें तेजपत्ता है। जरा बड़ी इलायची छोटी इलायची काली मिर्च लौंग भी है और दालचीनी भी है। ये तो बेसिक चीज है। आप इसमें फटाफट से वो पूरी पूरी लसन डाल देना और ये सच में पूरी जल जाएगी। सीरियसली बोल रहा हूं। ऐसे ना आप ऐसी ही डाल देना हल्का सा रोस्ट करना फ्लेवर निकाल कर आएगा। फिर प्याज डाल देंगे। प्यास को ना यहां पर बिल्कुल भी ज्यादा नहीं पका रहा। अगर ज्यादा ब्राउन कर दिया या वर कोक कर दिया तो ब्याज डालेंगे ही नहीं तो इसलिए प्याज को ज्यादा बिल्कुल भी नहीं पकाना। राम राम से आप पकाना देखो जैसी थोड़ी देर में इनका कलर चेंज हो जाएगा। प्याज थोड़े ढीले हो जाएंगे।

हल्के से सॉफ्ट से हो जाएंगे ना बस फिर आप यहां पर अदरक डालना, धनिया की डंठल डालना, थोड़ी, सूखी लाल मिर्च डालना और जो कटी हुई हरी मिर्च व जरुर डाल देना साथ में मसाले भी डालते हैं जैसे कि कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर इन सब चीजों को अब अच्छे से मिलकर थोड़ी देर पकाना ताकि मसाले का जो अच्छा पान है वो दूर हो जाए। अदरक तक कच्चापन बिल्कुल भी ना रहे। और प्याज की कुकिंग को स्टॉप करने के लिए क्योंकि अगर और ज्यादा प्याज को पका दिया जैसे मैंने आपको बोला था। गलेगी नहीं उसकी कुकिंग का स्टॉप करने के लिए अब आप यहां पर टमाटर डाल देना, टमाटर के साथ नमक, धनिया पाउडर और ये है मीट मसाला अब मीट मसाला वेज रेसिपी में दोस्तों मीत मसाले में मीट नहीं होता। नॉन-वेज नहीं होता वो सिर्फ एक मसाले का कंबीनेशन है और इस कांबिनेशन को आप कहीं पे भी डाल सकते हो। जरूरी नहीं है कि नॉनवेज में ही डालना है या वेज में ही डालना है। ये रेसिपी प्योर वेज है तो अब इसको आराम से बना सकते हो। बस अपने थोड़ी देर तक पकाना है।

ऐसा नहीं है कि टमाटर को बहुत ज्यादा गलना है। ये बहुत अच्छे से पकाना है। नहीं नहीं आप थोड़ी देर तक पकाना। मुश्किल से तीन से चार मिनट तक जब टमाटर थोड़े से सॉफ्ट होने लग जाए। ऐसी थोड़े सॉफ्ट होने लग जाएंगे। आप वो पानी डाल देना वो जो इस पे हमने कटहल को उबाल था वो वाला पानी आप थोड़ा सा डाल देना। प्रेशर कुकर के आप ढक्कन लगा देना और हाई फ्लेम पर लगभग 2 से 3 सिद्धि आपने देनी है। और प्रेशर कुकर को पूरी तरीके से ठंडा होने देना और फिर आप देखना जादू ओ अभी कुछ नहीं हुआ। अभी दिखाता हूं। क्या है जादू आप बस ऐसी खर्ची लेना और उसे प्याज टमाटर को हल्का सा जवाब चलाओगे। ना तो अपने आप ये सब कर जाएंगे।

अब आपने क्या करना है। अब आपने ये करना है कि इसका सारा पानी रिड्यूस करना है। अगर आपको यह खड़े मसाले पसंद नहीं है जैसे की बड़ी इलायची और दालचीनी तो आप उसको इस टाइम पर बिल्कुल निकाल सकते हैं क्योंकि पीसते हुए ना यह चलते हुए वो आपके हाथ में अटकी ये देखो। मैंने कितनी रिड्यूस कर ली है? और आपका कह सकते हो कि ये वही ग्रेवी है जो मैंने आपको दिखाई थी, वो ही प्यार से वही है लेकिन सब गाल चुके हैं। बस आप देख ही सकते हो बिफोर आफ्टर हिम। साथ साथ आप यहां पर गरम मसाला डाल देना। मैं यहां पर कसूरी मेथी भी डाली है। इसको अच्छे से मिलाया है। बस अब अपने यहां पर कटहल को डालना है।

अच्छे से आप इसको मिलना आप यहां पर अब नॉर्मल पानी डालना वो वाला पानी मत डालना नहीं तो ज्यादा हल्दी हो जाएगी। ज्यादा फ्लेवर हो जाएगा। तब नॉर्मल पानी डालना और अब अपने सीट देनी है। एक सीट सीट क्यों देनी है? प्रेशर कुकर में इसलिए बताना है ताकि फिर से कटहल के अंदर ये सारा फ्लेवर जाए ग्रेवी का। बस एक सीधी के बाद ये देखो, आप है ना दोस्तों कितनी सही लग रही है ना कथन इसके अंदर तक फ्लेवर है। दोस्तों आप ऐसे कटहल बनाकर देखना वो बहुत पसंद आएगी।

Exit mobile version