चार्ज हो जाइए! 2024 में आ रही हैं 5 हाई-टेक इलेक्ट्रिक कारें

Electric cars in 2024

EVs in 2024: भारत में ईवीएस के लोकप्रिय होने के साथ, कार निर्माता नए मॉडल लॉन्च करने के लिए दौड़ लगा रहे हैं।

ईवी जागरूकता दिन-ब-दिन बढ़ रही है और अधिक वाहन निर्माता इस सेगमेंट में प्रवेश करना चाहते हैं। पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन (ICE) कारों के विपरीत, इलेक्ट्रिक वाहन कम परिचालन लागत, कम रखरखाव (कम चलने वाले भागों के कारण) और एक शांत सवारी भी प्रदान करते हैं। भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ने के साथ, ईवी अब शहर के उपयोग तक सीमित नहीं रहे हैं; अब देश भर में सफर करना उतना दूर की कल्पना नहीं है।

2024 में आने वाले कुछ प्रमुख ईवी

मारुति ईवीएक्स – भारत में पहला इलेक्ट्रिक वाहन!

मारुति सुजुकी पहली बार भारत में एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स, लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार को भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा गया है, जो संकेत देता है कि इसका लॉन्च 2024 के अंत तक हो सकता है। गुजरात में सुजुकी के प्लांट में निर्मित होने वाली इस कार में 60 kWh की बैटरी और दोहरे मोटर होने की उम्मीद है, जो 550 किमी तक की रेंज प्रदान कर सकते हैं। मारुति एक टोयोटा संस्करण लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।

मूल्य: 22 लाख रुपये (अनुमानित)

लॉन्च: 2024 के अंत तक

ह्युंडई कोना इलेक्ट्रिक – नया डिजाइन, ज्यादा फीचर्स!

इस साल की शुरुआत में दिखाई गई दूसरी पीढ़ी की कोना इलेक्ट्रिक पहले से बड़ी, ज्यादा आधुनिक डिजाइन और अधिक फीचर्स के साथ आती है। यह ह्युंडई की नई डिजाइन भाषा का भी अनुसरण करती है। बेस मॉडल में 48.4 kWh का बैटरी पैक 377 किमी की रेंज प्रदान करता है।

मूल्य: 25 लाख रुपये (अनुमानित)

लॉन्च: घोषणा नहीं हुई

टाटा पंच ईवी – कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार!

यह कोई बड़ा रहस्य नहीं है कि टाटा अपनी माइक्रो एसयूवी पंच का एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट लाने की योजना बना रहा है। टाटा पंच ईवी की तस्वीरें ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं, जिसका मतलब है कि लॉन्च अब करीब ही है। पंच ईवी अपने डिजाइन के लिए बड़ी नेक्सॉन ईवी से प्रेरणा लेगी और इसमें कुछ नए फीचर्स भी मिलेंगे। इसे स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वेरिएंट में पेश किया जा सकता है।

अनुमानित कीमत: 12 लाख रुपये

अनुमानित लॉन्च: जनवरी 2024

टाटा कर्व ईवी – पहला एसयूवी कूप!

टाटा कर्व ईवी, हैरियर और नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के बीच में आएगी। यह भारतीय कार निर्माता का पहला एसयूवी कूप है, जिसे पहले ही कई बार सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। यह मॉडल पहले एक ईवी के रूप में बिक्री के लिए जाएगा, उसके बाद आईसीई संस्करण जारी किया जाएगा।

अनुमानित कीमत: 20 लाख रुपये

अनुमानित लॉन्च: मार्च 2024

टाटा हैरियर ईवी – पावरफुल एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार!

कुछ समय पहले ही टाटा ने भारत में नई हैरियर फेसलिफ्ट लॉन्च की थी। अपने अन्य मॉडलों की तरह, टाटा ने 2024 में इस एसयूवी के एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करने की योजना बनाई है और 2023 ऑटो एक्सपो में इसका कॉन्सेप्ट वर्जन भी दिखाया था। हैरियर ईवी में रेगुलर हैरियर जैसा ही परिचित डिजाइन होगा, लेकिन इसमें ईवी-विशिष्ट डिजाइन तत्व भी शामिल होंगे। टाटा मल्टीपल बैटरी और मोटर विकल्प दे सकता है, जिनमें ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) भी शामिल है, और इसकी रेंज लगभग 500 किमी तक हो सकती है।

अनुमानित कीमत: 30 लाख रुपये

अनुमानित लॉन्च: 2024 के अंत तक

महिंद्रा XUV.e8 – इलेक्ट्रिक एसयूवी का दमदार प्रदर्शन!

XUV700 का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक संस्करण 2024 के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है। महिंद्रा इस कार को 60 kWh और 80 kWh के दो बैटरी विकल्पों के साथ लॉन्च कर सकता है, साथ ही सिंगल-मोटर या डुअल-मोटर (AWD) कॉन्फ़िगरेशन भी दे सकता है। हालांकि अभी विस्तृत स्पेसिफिकेशन की जानकारी नहीं है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि XUV.e8 की रेंज 450 किमी तक होगी।

अनुमानित कीमत: 35 लाख रुपये

अनुमानित लॉन्च: 2024 के अंत तक

महिंद्रा XUV400 फेसलिफ्ट – बेहतर लुक और प्रदर्शन!

फेसलिफ्टेड XUV400 का अभी रोड टेस्टिंग चल रहा है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय सड़कों पर कई बार देखा गया है और उम्मीद है कि इसे फेसलिफ्टेड XUV300 के अनुरूप अपग्रेड मिलेंगे। महिंद्रा बैटरी या पावरट्रेन को अपग्रेड करने की संभावना कम है, हालांकि बेहतर सॉफ्टवेयर की वजह से कार की रेंज में सुधार हो सकता है।

अनुमानित कीमत: 16 लाख रुपये

अनुमानित लॉन्च: 2024 के दूसरे छमाही में

सिट्रोएन C3X ईवी – स्टाइलिश और इलेक्ट्रिक!

C3X, भारत में C3 और C3 एयरक्रॉस के बाद उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित तीसरी कार है। यह आईसीई और ईवी दोनों वर्जन में आएगी और इसमें क्रॉसओवर जैसा डिजाइन होगा। C3X क्रॉसओवर के ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट को उसके आईसीई भाई से अलग करने के लिए, सिट्रोएन कार को अंदर और बाहर कुछ डिजाइन बदलाव दे सकती है। इसके पावरट्रेन विकल्पों के बारे में अभी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं है, हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि इसमें eC3 की तुलना में बड़ी बैटरी और अधिक पावरफुल मोटर होगी।

अनुमानित कीमत: घोषित नहीं की गई

अनुमानित लॉन्च: सितंबर 2024

Exit mobile version